हमारे बारे में » सीएसडी का इतिहास
सेना के लिए सेवा

कॅन्टीन भंडार विभाग, जो सामान्य रुप से सीएसडी से पहचाना जाता है, इसका निर्माण सैनिक, उनका परिवार एवं निवृत्त सैनिकों को ‘प्रतिदिन उपयोगी चीज़ें उच्च स्तर एवं मार्केट से कम दाम मे’ उपलब्ध कराने के लिए किया गया है ।





आज, वरदीधारी कर्मचारी, निवृत्त सैनिक एवं उनके परिवार की बढ़ती आकांक्षा की वजह से और अपने देश में जीवन स्तर में सुधार लाने की माध्यम प्रदर्शन की वजह से, सीएसडी गुणवत्तापूर्ण ब्रॅन्डेड एवं बिना ब्रॅन्डेड वस्तू जैसे शू ब्रश से मायक्रोवेव्ह ओवन तक और पकाने के तेल से लक्झरी कार्स तक की आपूर्ति करता है । १९४८ में (जब विभाग का निर्माण किया गया) कुछ प्रतिदिन इस्तेमाल की चिजों के साथ शुरू हुए संविभाग में वृध्दी होकर अब ४,७५० से भी ज्यादा वस्तूएँ उपलब्ध हैं । इसमे से हर एक वस्तू एवं ब्रॅन्ड के बारे में वेब साईट पर जानकारी पाने के लिए ग्राहकों के लाभ के लिए “नो-ऑल” सर्च इंजिन (यहाँ क्लिक करे) उपलब्ध है ।

संगठन रचना

विश्व की अन्य शृंखला जैसे ही सीएसडी का पेशेवर प्रबंधन होता है । भारत सरकार, सुरक्षा मंत्रालय का विभाग जैसे ही केंद्रीय सुरक्षा मंत्रीजी की अध्यक्षता में मंडलद्वारा इसका नियंत्रण किया जाता है । फिर भी, दिन-प्रतिदिन के कार्य प्रशासन मंडल के प्रमुख सामान्य प्रंबंधकद्वारा, क्वार्टर मास्टर जनरल (क्यूएमजी) की निगरानी में किया जाता है ।
सीएसडी संगठन रचना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ।

फायदे के लिए नहीं

अन्य शृंखला की तरह सीएसडी ने सर्वोत्तम व्यापार प्रथा को अपनाया है, लेकिन कोई भी एवं अन्य शृंखला से विभाग से इसकी अलग खासीयत यह है की इसका उद्देश फायदा कमाने का नही है!

सीएसडी कार्य

सीएसडी व्यापार कार्य सात मूल उत्पादन समूह में होता है ।

समूह I      -   प्रसाधन सामग्री
समूह II     -   घरेलू जरूरते
समूह III    -   सामान्य उपयोगी वस्तू
समूह IV    -   वॉचेस और लेखन सामग्री
समूह V     -   लिकर
समूह VI    -   खाद्य एवं वैद्यकीय वस्तू
समूह VII   -   ४ व्हिलर्स, २ व्हिलर्स और सफेद वस्तू

यह सभी वस्तूएँ यूआरसी की ऑर्डर है, लेकिन समूह VII में शामिल वस्तू का संग्रह यूआरसी के पास करना संभव नहीं है और उसे फेक भी नहीं सकते हैं । इस वजह से, “निश्चित माँग” पर सीएसडी ऐसे वस्तुओं की आपूर्ति करता है ।

आपूर्तिकर्ता

यूआरसी शेल्वज एवं चुनिंदा व्यापार केंद्र (‘‘एएफडी’’ के बारे में) पर उपलब्ध वस्तुओं की रेंज की आपूर्ति करनेवाले पूरे देशभर के सैकडों आपूर्तिकर्ताओं के साथ विभाग काम करता है । जिनमे अग्रणी बहुराष्ट्रीय, बड़ी भारतीय कंपनी और बहुत से छोटे उत्पादक, शुरुआत करनेवाले निवृत्त फौजी शामील हैं ।

ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम किंमत हासिल करने के लिए, सीएसडी आपूर्तिकर्ताओं के बीच प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहीत करते है ।

अडेल्फी, सीएसडी का मुख्यालय



विभाग के रणनीतिक दृष्टी से भारत में ३४ गोदाम हैं । यह सीएसडी की प्रमुख ताकद है, जिससे जो जरूरी है वह सेवाएँ नजदीकी ४५०० यूआरसी देते हैं । यह सीएसडी शृंखला के केंद्रस्थल है ।

इससे पहले सभी गोदामों को ‘मातृ’ गोदाम मुंबई से आपूर्ति होती थी, फिर भी, अभी कार्य का विस्तार होने से, विक्रेताओं ने स्थानीय विकल्प मतलब उनके उत्पादन / आपूर्ति केंद्र के पास आपूर्ति का विकल्प दिया है । इससे पूरे कार्य को महत्वपूर्ण फर्क दिखाया है ।

सीएसडी गोदाम नेटवर्क देखने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

सीएसडी का ‘सामर्थ्य केंद्र’ छह मंझिल की रचना ‘अडेल्फी’ , यह व्यापारी एवं वित्तीय केंद्र मुंबई के मशहूर चर्चगेट स्टेशन के बाजू में स्थित है ।

मंडल के प्रशासकीय अध्यक्ष और सीएसडी के सामान्य प्रबंधक, सभी कार्य विभाग के कार्यालय अडेल्फी में स्थित है, जिसमे शामिल है:

•  प्रबंधक सेवाएँ
•  सचिवालय शाखा
•  वित्तीय एवं हिसाब-किताब
•  कर्मचारी एवं प्रशासन
•  इलेक्ट्रोनिक डेटा प्रोसेसिंग
•  भंडार शाखा (जीएस, एलआयएफ एवं एएफडी विभाग)

सीएसडी के वि‍भागों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ।

दूरदृष्टी

सैन्यदल, निवृत्त सैनिक एवं उनके परिवार की बढ़ती प्रबल इच्छा को पूरा करने के लिए पिछले सात दशकों के दौरान विभाग, आर्मी, नेव्ही एवं एअर फोर्स की जरूरतों के प्रतिक्रिया के लिए लंबाई एवं चौड़ाई से विस्तारित किया गया है । इस १२ मिलियन बंधे ग्राहकों को अत्यंत विशेष तरीके से अधिकारी प्राप्त हैं सीएसडी इसकी सुनिश्चती करता है की वस्तुओं का पूरा संविभाग, वह जहाँ हैं वहाँ तक पहुँचे और पूरे नेटवर्क में समान किमत पर वस्तू उपलब्ध रहे ।

सक्षम इन्वेन्टरी प्रबंधन करने के लिए और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक का समाधान पाने के लिए मौजुदा सालों में विभाग ने अपने कार्य में उच्च स्तरीय संगणकीकरण का इस्तेमाल किया है ।

विभाग मौजुदा सभी प्रणाली की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कठोर परिश्रम कर रहा है, जिससे संगठन का खर्च कम होगा, नई वस्तू को प्रतिक्रिया देने में सुधार होगा और स्थानीय गोदाम एवं यूआरसी पर डिलीवरी जल्द से जल्द होगी । यह सब, १२ मिलियन बंधे ग्राहकों को सही समय एवं सही जगह पर उच्च स्तरीय वस्तूएँ मिलने की सुनिश्चिती करने के लिए है ।